Advertisement

ई-श्रम कार्ड योजना [ऑनलाइन आवेदन]: ई-श्रम कार्ड में ऐसे करें आवेदन, हर महीने मिलेंगे 3000 हजार रुपये

Advertisement

ई-श्रम कार्ड योजना [ऑनलाइन आवेदन]: ई-श्रम कार्ड में ऐसे करें आवेदन, हर महीने मिलेंगे 3000 हजार रुपये

ई-लेबर कार्ड योजना भारत की एक कल्याणकारी योजना है, जिसका उद्देश्य देशभर में लाखों आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े लोगों की मदद करना है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार श्रमिक कार्ड धारकों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त के बाद अब केंद्र सरकार की नजर ई-श्रम कार्ड धारकों पर है. इसके मुताबिक उनके खाते में ई-श्रमिक योजना की अगली किस्त जल्द आ सकती है.

यह योजना भारत के उन मजदूरों और कामकाजी वर्ग के लोगों के लिए

एक बड़ी राहत है जो आर्थिक रूप से पिछड़े हैं। ई-श्रम कार्ड के माध्यम से उन्हें आर्थिक सहायता प्राप्त करने में मदद मिलती है, जिससे उनका जीवन सुविधाजनक हो जाता है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता से उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करने और बेहतर भविष्य की ओर कदम बढ़ाने में मदद मिलती है।

ई-श्रम कार्ड योजना [ऑनलाइन आवेदन करें

यह योजना ई-लेबर कार्ड धारकों को नियमित अंतराल पर उनके खातों में धनराशि प्रदान करके उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहती है। इससे लोग अपने रोजगार संबंधी खर्चों को पूरा कर सकते हैं, अच्छी चिकित्सा सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं, शिक्षा में सुधार कर सकते हैं और प्रगति की दिशा में प्रयास कर सकते हैं।

इस प्रकार, ई-श्रम कार्ड योजना एक महत्वपूर्ण कदम है

जो विभिन्न आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहे लोगों को सामाजिक और आर्थिक सहायता प्रदान करने में मदद करती है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा उन पर विशेष ध्यान दिया जाता है और उन्हें अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

मजदूरों के लिए ई-श्रम कार्ड पंजीकरण के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

कुछ आवश्यक दस्तावेजों में शामिल हैं: आवेदक का आधार कार्ड, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर, बैंक खाता संख्या आदि। इन दस्तावेजों का उपयोग श्रमिक कार्ड के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को आसानी से पूरा करने के लिए आधार के रूप में किया जा सकता है

केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और कामगारों के लाभ के लिए एक पोर्टल बनाया है, जिसके तहत पंजीकृत ई-श्रम कार्ड (ई श्रम कार्ड) पूरा होने पर पेंशन के रूप में हर महीने 3000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। 60 साल का.

ई-श्रमिक कार्ड के लाभ

ई-लेबर कार्ड का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का सामाजिक और आर्थिक विकास सुनिश्चित करना है। इसके जरिए श्रमिक कार्ड धारक सामाजिक सुरक्षा लाभ के तहत पेंशन, बीमा और अन्य योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं

सरकार द्वारा सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को प्रति वर्ष 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी प्रदान किया जाता है। इसके अलावा श्रम मानधन योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 रुपये प्रति माह पेंशन भी प्रदान की जाएगी

ऐसे लोग ई श्रम कार्ड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं

लेबर कार्ड के लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है। इसमें हाउसकीपर, नौकरानियां, काम करने वाली नौकरानियां, कुक नौकरानियां, रसोइया, सफाई कर्मचारी, गार्ड, कुली, रिक्शा चालक, विक्रेता, चाट वाले, भेल वाले, चाय वाले, होटल नौकर, रिसेप्शनिस्ट, पूछताछ क्लर्क और अन्य व्यावसायिक कर्मचारी शामिल हो सकते हैं

ऑपरेटर, सेल्समैन, हेल्पर, ऑटो ड्राइवर, ड्राइवर, पंचर, ब्यूटी पार्लर वर्कर, नाई, मोची, दर्जी, बढ़ई, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, चीनी मिट्टी के बरतन, पेंटर, टिलर, वेल्डिंग वर्कर, कृषि मजदूर, नरेगा वर्कर, ईंट भट्ठा वर्कर, पत्थर तोड़ने वाले और अन्य दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी भी इस कार्ड के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

लेबर कार्ड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें

श्रमिक कार्ड योजना की सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए ई-श्रम कार्ड का सदस्य होना अनिवार्य है। इस योजना के पंजीकरण के लिए आवेदन की प्रक्रिया बहुत सरल और सुविधाजनक है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक ई-लेबर कार्ड पोर्टल वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। एवं अन्य संबंधित जानकारी एवं रजिस्ट्रेशन के लिए टोल फ्री नंबर 14434 पर संपर्क कर सकते हैं.

ई-श्रम कार्ड पोर्टल के माध्यम से श्रमिक कार्ड योजना से जुड़े लाभों का उपयोग करने से पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा। इसके लिए विशेष निर्देश और जरूरी दस्तावेजों की जानकारी आपको वेबसाइट पर उपलब्ध होगी.

आवेदन प्रक्रिया में, आपको अपनी व्यक्तिगत और श्रमिक जानकारी,

जैसे नाम, पता, पासपोर्ट आकार की तस्वीर, आधार कार्ड नंबर, आय का प्रमाण, श्रम विवरण आदि भरना होगा। इसके बाद, आपको ई पर लॉग इन करना होगा। -श्रम पोर्टल पर अपना लॉगिन पासवर्ड डालें और आवेदन सबमिट करें।

आवेदन सफलतापूर्वक स्वीकृत होने के बाद, आपको ई-श्रम कार्ड प्राप्त होगा और आप श्रमिक कार्ड योजना के अनुदान से उचित लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना का उद्देश्य श्रमिक वर्ग के लोगों के लिए आर्थिक सुरक्षा के अवसर प्रदान करना है और आपको आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से आसानी से लाभान्वित होने में मदद करना है।

ई-श्रम कार्ड अपडेट: ऐसे चेक करें पैसों का स्टेटस

ई-श्रम कार्ड में पैसे न आने पर आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप इसे अपने नजदीकी कंप्यूटर दुकान पर जाकर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नए लेबर कार्ड का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। ये सभी काम आप अपने मोबाइल फोन से भी कर सकते हैं.

पंजीकरण नहीं कर सकते

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से ई-श्रम कार्ड योजना के जरिए असंगठित क्षेत्र के 38 करोड़ श्रमिकों को जोड़ने का उद्देश्य है। इस योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति को पीएम किसान योजना के तहत पैसा नहीं मिलेगा।

शामिल होने के लिए श्रमिक को असंगठित होना चाहिए और उसकी आयु 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ई-श्रम कार्ड योजना के लाभार्थी को पेंशन योजना का लाभ नहीं मिलेगा और अधिक उम्र के किसान भी इस योजना में शामिल होने के पात्र नहीं हैं।

इस प्रकार, इस योजना का लक्ष्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले 38 करोड़ श्रमिकों को कवर करना है।

लेकिन, पीएम किसान योजना के लाभार्थी और पेंशन वित्तीय सहायता पाने वाले व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। ई-लेबर कार्ड योजना के तहत कवर होने के लिए व्यक्ति को असंगठित क्षेत्र में काम करना चाहिए और उनकी आयु 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Important Links

योजना नाम ई-श्रम कार्ड योजना
Telegram Group Join Link
Homepage Adeeh

https://jobguru24.in/2023/08/06/%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%b6%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%a1-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%a8%e0%a4%88-%e0%a4%b8%e0%a5%82%e0%a4%9a%e0%a5%80-%e0%a4%9c%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%80-3/

Leave a Comment

x