Advertisement

ई श्रम कार्ड 1000 रुपये भुगतान सूची: ₹ 1000 रुपये की नई सूची जारी, जानें आपके ई श्रम कार्ड के ₹ 1000 रुपये मिले या नहीं?

Advertisement

ई श्रम कार्ड 1000 रुपये भुगतान सूची: ₹ 1000 रुपये की नई सूची जारी, जानें आपके ई श्रम कार्ड के ₹ 1000 रुपये मिले या नहीं?

ई श्रम कार्ड 1000 रुपये भुगतान सूची, ₹1000 रुपये की नई सूची जारी, जानें आपके ई श्रम कार्ड से ₹1000 रुपये मिले या नहीं इसे “श्रम कार्ड योजना” के रूप में भी जाना जाता है, जिसे श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया था। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को वित्तीय सहायता और लाभ प्रदान करें। ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से बड़ी संख्या में श्रमिक पहले ही अपना पंजीकरण करा चुके हैं और अपने श्रमिक कार्ड प्राप्त कर चुके हैं। जनवरी के तीसरे सप्ताह तक नामांकन करने वालों को रुपये की पहली किस्त मिल चुकी है. 1000, और अब ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त सूची 2023 का समय है, जो अतिरिक्त रु. प्रदान करेगा। मार्च में 1000 रु.

ई श्रमिक कार्ड प्रथम किश्त 1000 रूपये

ई श्रम कार्ड का प्रारंभिक क्रेडिट 1000 रुपये। फरवरी भुगतान सहित दो महीने में 1000 रुपये का भुगतान किया गया। अब पात्र श्रमिकों को लगातार दो माह तक आर्थिक सहायता मिलेगी। दूसरी किस्त माह के दूसरे सप्ताह में जमा होने की उम्मीद है। 2023 में ई-श्रम कार्ड की दूसरी किस्त के लिए पात्र होने के लिए, श्रमिकों को पहले ही ई-श्रम प्लेटफॉर्म पर नामांकित होना चाहिए और पहली किस्त प्राप्त होनी चाहिए। पात्रता मानदंड में कोई हालिया समायोजन नहीं किया गया है, और जो कर्मचारी प्रारंभिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं वे स्वचालित रूप से बाद के भुगतान के लिए पात्र होंगे

₹1,000 की नई सूची जारी, जानें आपके ई-श्रमिक कार्ड से मिले ₹1,000 या नहीं – 1000 रुपए की ई-श्रम कार्ड सूची?

उत्तर प्रदेश राज्य के ई श्रमिक कार्ड धारकों का हार्दिक स्वागत करते हुए हम आपको खुशखबरी देना चाहते हैं कि यूपी द्वारा ई श्रमिक कार्ड की नई सूची जारी कर दी गई है। इसके साथ ही आपको बता दें कि, इस आर्टिकल में हम आपको न सिर्फ ई-लेबर कार्ड 1000 रुपये की लिस्ट चेक करने का तरीका बताएंगे, बल्कि हम आपको यह भी बताएंगे कि ई-लेबर कार्ड का बैलेंस कैसे चेक करें, जिसकी जानकारी पूरी ऑनलाइन है. हम आपको प्रक्रिया प्रदान करेंगे.

Overview E Shram Card 1000 Rupees payment List

Yojana Card Name E shram Card Yojana
Article Name e-SHRAM Card 2nd Installment
The Second Credit Amount Rs. 1000/-
Age Limit 15 – 59 years
Beneficiaries Only registered beneficiaries can access the e-SHRAM page. / eligible laborers already enrolled in the scheme
Registrations Open
Start registration https://eshram.gov.in/home
Help Line Number 14432

ई श्रम कार्ड 1000 रुपये भुगतान सूची

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए “श्रमिक कार्ड योजना” शुरू की है ताकि वे आर्थिक रूप से सुधार कर सकें और सभी श्रमिक कार्ड लाभ प्राप्त कर सकें।

  • असंगठित क्षेत्र के अधिकांश श्रमिकों ने पहले ही ई-लेबर पोर्टल के माध्यम से अपना पंजीकरण करा लिया है।
  • इसके अलावा, जिन लोगों ने अपने SHRAM कार्ड प्राप्त कर लिए हैं और जनवरी के तीसरे सप्ताह तक ऐसा कर लिया है, उन्हें
  • उनकी वित्तीय सहायता के लिए अग्रिम रूप से 1,000 रुपये दिए जाएंगे। और अब ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त सूची 2023 का समय है, जो अतिरिक्त रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। मार्च माह तक 1000 रु.
  • यह इस तथ्य से स्पष्ट हो जाता है कि पहले क्रेडिट में कुल 2 महीने शामिल थे। फलस्वरूप कर्मचारियों को प्राथमिक उपचार के तहत फरवरी माह का मासिक भुगतान भी कर दिया गया है।
  • नतीजतन, इस बिंदु से, वे लगातार दो और महीनों, अर्थात् मार्च और अप्रैल, के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करने के पात्र होंगे। ऐसे
  • में यह तय है कि मार्च के अंत तक उन्हें इसका श्रेय मिल जाएगा। इसके अलावा, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यह मार्च के दूसरे सप्ताह के दौरान होगा।

ई-श्रम कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज || ई-लेबर कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • राशन पत्रिका
  • मोबाइल नंबर और आधार नंबर को एक साथ लिंक करें
  • बिजली का बिल

अतिरिक्त पात्रता मानदंड || अतिरिक्त पात्रता मानदंड

आवश्यक दस्तावेजों के अलावा, श्रमिकों को ई श्रम कार्ड प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • आयु आवश्यकताएँ: 15 से 59 वर्ष
  • ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) या ईएसआईसी (कर्मचारी राज्य बीमा निगम) का सदस्य नहीं होना
  • करदाता नागरिक नहीं है
  • अनौपचारिक क्षेत्र में काम करना

ई श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त का बैलेंस मोबाइल से चेक करना

  • अपने ई श्रम कार्ड पर शेष राशि की जांच करने के लिए, श्रमिक इन चरणों का पालन कर सकते हैं
  • कार्ड के लिए पासबुक प्रविष्टि प्राप्त करने के लिए टोल-फ़्री नंबर पर कॉल करें या उनके बैंक के कार्यालय में जाएँ।
  • वैकल्पिक रूप से, वे स्थिति की जांच करने के लिए ऐप स्टोर या प्ले स्टोर पर उपलब्ध उमंग ऐप का उपयोग कर सकते हैं।
  • ऐप डाउनलोड करने के बाद एक अकाउंट बनाएं और एक एमपिन नंबर जनरेट करें।
  • पीएफएमएस (सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली) विकल्प चुनें और “अपनी भुगतान स्थिति जानें” पर क्लिक करें।
  • संबंधित बैंक का नाम, बैंक खाता संख्या और मोबाइल फ़ोन नंबर दर्ज करें, फिर उनके मोबाइल डिवाइस पर जानकारी देखने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।

वेबसाइट के माध्यम से ई श्रम कार्ड की दूसरी किस्त का बैलेंस चेक करना

  • दूसरी किस्त की स्थिति ऑनलाइन जांचने के लिए श्रमिक इन चरणों का पालन कर सकते हैं
  • पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान उनका मोबाइल नंबर D.
  • उनके खाते में लॉग इन करें.
  • पीएमएफ (सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली) के नए डैशबोर्ड तक पहुंचें और “भुगतान लिंक विकल्प जानें” पर क्लिक करें।
  • बैंक नंबर और मोबाइल नंबर सहित बैंक खाते की जानकारी दर्ज करें, फिर “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • दूसरे भुगतान (यदि प्राप्त हुआ) सहित सभी लेनदेन पोर्टल पर प्रदर्शित किए जाएंगे।

ई श्रम कार्ड 1000 रुपये की सूची कैसे जांचें और डाउनलोड करें?

ई श्रमिक कार्ड 1000 रुपये की सूची चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा, यह इस प्रकार होगी

ई श्रम कार्ड 1000 रुपये किस्त संबंधी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
प्रश्न: ई लेबर कार्ड पहल क्या है?

उत्तर: ई श्रम कार्ड पहल, जिसे “श्रम कार्ड योजना” के रूप में भी जाना जाता है, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को वित्तीय सहायता और लाभ प्रदान करने के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक योजना है।

प्रश्न: मैं ई श्रम कार्ड के लिए कैसे आवेदन करूं?

उत्तर: ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा और आवश्यक दस्तावेज, जैसे आधार कार्ड, बैंक पासबुक, राशन कार्ड और आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर प्रदान करना होगा।

प्रश्न: ई श्रम कार्ड के लिए पात्रता मानदंड क्या है?

उत्तर: ई श्रम कार्ड के लिए पात्र होने के लिए, श्रमिकों की आयु 15 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए, ईपीएफओ या ईएसआईसी का सदस्य नहीं होना चाहिए, कर देने वाला नागरिक नहीं होना चाहिए और अनौपचारिक क्षेत्र में नियोजित होना चाहिए।

प्रश्न: मुझे रुपये की दूसरी किस्त कब मिलेगी? मेरे ई श्रम कार्ड पर 1000?

उत्तर: यदि आपको पहली किस्त पहले ही मिल चुकी है और आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप मार्च में या महीने के दूसरे सप्ताह के दौरान दूसरी किस्त प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं।

प्रश्न: क्या मैं अपने ई-श्रम कार्ड का बैलेंस अपने मोबाइल फोन से चेक कर सकता हूं?

उत्तर: हां, आप UMANG ऐप का उपयोग करके अपने ई श्रम कार्ड का बैलेंस चेक कर सकते हैं, जो ऐप स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। वैकल्पिक रूप से, आप पासबुक प्रविष्टि के लिए अपने बैंक के कार्यालय में जा सकते हैं।

प्रश्न: क्या दूसरी किस्त के लिए पात्रता मानदंड में कोई समायोजन है?

उत्तर: दी गई जानकारी के अनुसार, दूसरी किस्त के लिए पात्रता मानदंड में हाल ही में कोई समायोजन नहीं किया गया है। जो लोग प्रारंभिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं वे बाद के भुगतान के लिए पात्र होंगे।

प्रश्न: क्या ईपीएफओ या ईएसआईसी सदस्य ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं?

उत्तर: नहीं, ईपीएफओ या ईएसआईसी सदस्य ई श्रम कार्ड के लिए पात्र नहीं हैं। यह विशेष रूप से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए डिज़ाइन किया गया है जिनके पास औपचारिक सामाजिक सुरक्षा लाभ नहीं है।

प्रश्न: ई-लेबर कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए मुझे कौन से दस्तावेज़ उपलब्ध कराने होंगे?

उत्तर: ई श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने आधार कार्ड, बैंक पासबुक, राशन कार्ड और आधार से जुड़े मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। सत्यापन उद्देश्यों के लिए ये दस्तावेज़ आवश्यक हैं।

प्रश्न: क्या ई लेबर कार्ड पहल पूरे भारत में उपलब्ध है?

उत्तर: हां, ई श्रम कार्ड पहल पूरे भारत में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को लाभ पहुंचाने के लिए बनाई गई है। योजना में विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों के पात्र श्रमिक भाग ले सकते हैं।

प्रश्न: क्या मुझे रुपये की दोनों किश्तें मिल सकती हैं? यदि मैं जनवरी के तीसरे सप्ताह के बाद नामांकन करता हूँ तो 1000?

उत्तर: नहीं, पहली किस्त रु. 1000 रुपये विशेष रूप से उन श्रमिकों के लिए जिन्होंने जनवरी के तीसरे सप्ताह तक नामांकन किया है और ई श्रम कार्ड प्राप्त किया है। जो लोग बाद में नामांकन करेंगे उन्हें योजना के दिशानिर्देशों और समयसीमा के अनुसार वित्तीय सहायता प्राप्त होगी।

 

 

Leave a Comment

x