Advertisement

राशन कार्ड नवीनतम अपडेट: राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी, ऐसे करें ऑनलाइन प्रक्रिया

Advertisement

राशन कार्ड नवीनतम अपडेट: राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी, ऐसे करें ऑनलाइन प्रक्रिया

राशन कार्ड नवीनतम अपडेट: नए नियमों के अनुसार, राशन कार्ड धारक को राशन कार्ड को आधार कार्ड (यूआईडीएआई आधार कार्ड) से लिंक करना आवश्यक है! भारत में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) की भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता है। कोरोना महामारी के दौरान राशन कार्ड से देश के एक बड़े वर्ग को मदद मिली है। हालांकि, नए राशन कार्ड (Ration Card Update) बनाने या उनमें जानकारी अपडेट करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा. अब सरकार ने इन मुश्किलों को दूर करने के लिए खास पहल की है.

देशभर के करीब 23.64 करोड़ राशन कार्ड धारकों को पीडीएस का लाभ मिलेगा.

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने इलेक्ट्रॉनिक्स (यूआईडीएआई आधार कार्ड) और आईटी मंत्रालय के साथ मिलकर देश भर के सार्वजनिक सेवा केंद्रों (सीएससी) पर राशन कार्ड (राशन कार्ड अपडेट) से संबंधित कई सेवाएं प्रदान करने की तैयारी की है।

सरकार की इस नई पहल में राशन कार्ड से जुड़ी सेवाएं,

इसमें नए कार्ड (राशन कार्ड अपडेट) के लिए आवेदन करना और उसमें जानकारी अपडेट करना शामिल है। सेवाएँ सीएससी पर भी उपलब्ध होंगी। देशभर में 3.7 लाख से अधिक केंद्रों पर इन सेवाओं की उपलब्धता से 23.64 करोड़ राशन कार्ड धारकों को लाभ होगा। (यूआईडीएआई आधार कार्ड)

ये भी जानें :- पीएम किसान सम्मान निधि नई अपडेट: इस वजह से नहीं आई 14वीं किस्त, जानें

अभी भी ₹2000 मिल सकते हैं खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग (राशन कार्ड) ने सीएससी ई-गवर्नेंस सेवाओं के साथ समझौता किया है! उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाने (राशन कार्ड अपडेट) और सार्वजनिक वितरण प्रणाली को मजबूत करने के लिए सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड के साथ समझौता किया है। (यूआईडीएआई आधार कार्ड)

अब CSC की मदद से होंगे कई काम!

सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज का गठन इलेक्ट्रॉनिक्स (राशन कार्ड अपडेट) और आईटी मंत्रालय द्वारा एक विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) के रूप में किया गया था। खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के तहत राशन कार्ड की नई प्रणाली के लिए सीएससी के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

सीएससी ई-गवर्नेंस के प्रबंध निदेशक, दिनेश त्यागी ने कहा, “खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और राशन कार्ड विभाग के साथ इस साझेदारी के बाद, गांव में हमारे सीएससी संचालक उन लोगों तक पहुंचेंगे,

जिनके पास राशन कार्ड नहीं है. वीएलई राशन कार्ड प्राप्त करने में मदद करेगा और सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) तक उनकी पहुंच सुनिश्चित करेगा। (यूआईडीएआई आधार कार्ड)

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना

केंद्र सरकार की ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना के तहत राशन कार्ड से कम कीमत पर खाना पाने के कई फायदे मिल सकते हैं. लाखों लोगों ने राशन कार्ड (राशन कार्ड अपडेट) के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया है

और कई लोगों ने इसे अपडेट भी किया है। अब, यदि आप अपने राशन कार्ड को अपने आधार कार्ड (यूआईडीएआई आधार कार्ड) से लिंक करते हैं, तो आप अधिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इससे आप देश के किसी भी राज्य की राशन कार्ड दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं।

  • राशन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें (राशन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें)
  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं
  • इसके बाद ‘स्टार्ट नाउ’ पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुलने पर अपना विवरण जैसे पता, राज्य, फोन नंबर आदि भरें।
  • इसके बाद ‘राशन कार्ड बेनिफिट’ के विकल्प पर क्लिक करें। अब जानकारी भरें! इसे भरने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल
  • नंबर पर एक ओटीपी आएगा.
  • पेज पर ओटीपी भरने के बाद आपका आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक हो जाएगा।

राशन और आधार को ऑफलाइन कैसे लिंक करें (राशन कार्ड नवीनतम अपडेट)

कोई व्यक्ति आवश्यक दस्तावेजों में राशन कार्ड, आधार कार्ड (यूआईडीएआई आधार कार्ड) की एक प्रति, राशन कार्ड की एक प्रति और राशन कार्डधारक को राशन कार्ड जैसे दस्तावेज प्रदान करके राशन कार्ड (राशन कार्ड अपडेट) और आधार को ऑफ़लाइन लिंक कर सकता है। केंद्र पासपोर्ट साइज फोटो के अलावा राशन कार्ड केंद्र पर आपके आधार कार्ड का बायोमेट्रिक डेटा सत्यापन भी किया जा सकता है।

https://jobguru24.in/2023/08/07/%e0%a4%85%e0%a4%ac-%e0%a4%b8%e0%a4%bf%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%ab-%e0%a4%87%e0%a4%a8-%e0%a4%b2%e0%a5%8b%e0%a4%97%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%ae%e0%a4%bf%e0%a4%b2%e0%a5%87%e0%a4%97-2/

Leave a Comment

x