Advertisement

श्रम कार्ड धारकों को खाते में मिलेंगे 3000 रुपये, लिस्ट में चेक करें अपना नाम

Advertisement

श्रम कार्ड धारकों को खाते में मिलेंगे 3000 रुपये, लिस्ट में चेक करें अपना नाम

केंद्र सरकार द्वारा भारत के आम और मजदूर नागरिकों के लिए समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं और सरकारी लाभ प्रदान किए जाते हैं  जिनकी मदद से वे अपने जीवन की आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं। भारतीय नागरिक जो आर्थिक रूप से मजदूर हैं उनकी समस्या का समाधान करने के लिए केंद्र सरकार ने उनके लिए

ई-श्रम कार्ड योजना शुरू की है, जिसके तहत मजदूरों और पात्र व्यक्तियों के श्रमिक कार्ड बनाए जाते हैं और उसके तहत व्यक्तियों को श्रमिक कार्ड जारी किए जाते हैं केंद्रीय श्रमिक कार्ड धारक। श्रमिक कार्ड योजना के तहत जीवन यापन के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। श्रमिक कार्ड योजना के तहत श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए सरकार द्वारा गांवों और शहरों में कैंप लगाए जाते हैं।

ई श्रम कार्ड ग्राम सूची 2023

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत श्रमिक कार्ड धारकों को प्रदान की जाने वाली सहायता राशि की लाभार्थी सूची योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी

इसके माध्यम से सभी उम्मीदवार आसानी से विवरण देख सकेंगे। सूची एवं पंजीकरण से आप प्राप्त लाभ की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे। ई-श्रम कार्ड भुगतान की जांच करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, जिनकी जानकारी आपको नीचे दिए गए लेख में उपलब्ध कराई गई है।

ई श्रम कार्ड ग्राम सूची 2023

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत श्रमिक कार्ड धारकों को प्रदान की जाने वाली सहायता राशि की लाभार्थी सूची योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी

इसके माध्यम से सभी उम्मीदवार आसानी से विवरण देख सकेंगे। सूची एवं पंजीकरण से आप प्राप्त लाभ की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे। ई-श्रम कार्ड भुगतान की जांच करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिनकी जानकारी आपको नीचे दिए गए लेख में उपलब्ध कराई गई है।

  • योजना ई श्रमिक कार्ड योजना
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया
  • असंगठित क्षेत्र के गरीब मजदूरी व्यक्तियों को श्रम कार्ड से पेंशन सुविधा उपलब्ध
  • आवश्यक दस्तावेज़ आधार कार्ड, पैन कार्ड
  • श्रेणी सरकारी योजना
  • पेंशन राशि 1000 या 3000 प्रति माह
  • ई लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन के तरीके
  • आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in

श्रमिक कार्ड प्राप्त किए हैं। श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए

केंद्र सरकार द्वारा कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है और सरकार के तहत श्रमिक कार्ड की सुविधा निःशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। ई-श्रम कार्ड बनवाने वाले लोगों को योजना की पहली किस्त प्रदान कर दी गई है

जो लोग पिछड़े या असंगठित क्षेत्रों में रहते हैं और आर्थिक रूप से मजदूर हैं और उन्होंने अभी तक श्रमिक कार्ड नहीं बनवाया है, तो जल्द से जल्द बनवा लें क्योंकि इसके तहत मिलने वाली सहायता राशि उनके लिए फायदेमंद हो सकती है।

ई श्रमिक कार्ड योजना विवरण

ई श्रम कार्ड योजना 6 अगस्त 2021 को प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के शासनकाल के दौरान केंद्रीय रोजगार मंत्री श्री भूपेन्द्र यादव द्वारा शुरू की गई है, इसके तहत सभी असंगठित और ग्रामीण क्षेत्रों को सहायता प्रदान की जा रही है।

ई श्रम कार्ड एक केंद्रीय योजना है जिसके तहत जो लोग भारत के मूल निवासी हैं और योजना के तहत पात्र हैं वे अपने महत्वपूर्ण निर्धारित दस्तावेजों के साथ आवेदन कर सकते हैं। शिविरों के अलावा अपात्र व्यक्ति किसी भी एमपी ऑनलाइन दुकान पर श्रमिक कार्ड बनाने के लिए पंजीयन करा सकते हैं और श्रमिक कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

ई लेबर कार्ड पेमेंट कैसे चेक करें?

  • ई श्रमिक कार्ड भुगतान चेक करने के लिए सबसे पहले योजना की निर्धारित आधिकारिक वेबसाइट के पोर्टल पर जाना होगा।
  • फिर आपके सामने E Shram card payment 2023 के लिंक पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको लाभार्थी की निर्धारित जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद लाभार्थी का राज्य, जिला, ब्लॉक, क्षेत्र आदि का चयन करना होगा।
  • इसके बाद लाभार्थी का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और उस पर एक ओटीपी जनरेट होगा, उसे दर्ज करें।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड भरना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने ई-श्रम कार्ड भुगतान का विवरण चेक करने के लिए अब आपको अपने राज्यवार सूची प्रदर्शित हो जाएगी

योजना के तहत कार्ड धारकों के खातों में पहली किस्त ट्रांसफर कर दी गई है

जिसके तहत सभी पात्र व्यक्तियों को ₹1000 की सहायता प्रदान की गई है। श्रमिक कार्ड योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा दूसरी सहायता राशि जल्द ही प्रदान की जा सकती है।

पात्र व्यक्तियों के खातों में दूसरी सहायता राशि हस्तांतरित करने की कोई निश्चित तिथि निश्चित नहीं की गई है, लेकिन श्रमिक कार्ड योजना की दूसरी सहायता राशि जून माह तक व्यक्तियों के खातों में उपलब्ध कराई जा सकती है। श्रमिक कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदक किसी भी बैंक में खाता खुलवा सकता है जो पूर्णतः सरकारी बैंक होना चाहिए।

Leave a Comment

x