Advertisement

सरकारी कॉलेज के लिए NEET UG कट ऑफ: सरकारी कॉलेज के लिए चाहिए इतने मार्क्स, मिलेंगे या नहीं?

Advertisement

सरकारी कॉलेज के लिए NEET UG कट ऑफ: NTA द्वारा NEET UG 2023 की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

वे नीट यूजी काउंसलिंग 2023 के लिए पंजीकरण करके काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। नीट यूजी काउंसलिंग 2023 के तहत सभी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस और

बीडीएस पाठ्यक्रमों पर प्रवेश मिलेगा। देश की। देश के सभी मेडिकल कॉलेजों में 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा एमबीबीएस सीटों पर दाखिले के लिए एमसीसी (MCC) ने काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है. ऐसे में जो उम्मीदवार NEET UG 2023 परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं, वे निजी और सरकारी मेडिकल कॉलेजों से एमबीबीएस कोर्स कर सकते हैं।

इस काउंसलिंग प्रक्रिया में केवल NEET Qualified छात्र ही अपना रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

इस काउंसलिंग के माध्यम से सभी मेडिकल कॉलेजों की 15% सीटों पर एमबीबीएस कोर्स में प्रवेश दिया जाएगा, ऐसे में जो छात्र NEET UG 2023 क्वालिफाई कर चुके हैं

और काउंसलिंग की प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं, वे सोच रहे हैं कि 2023 में उन्हें प्रवेश मिलेगा . सरकारी एमबीबीएस कोर्स कितने कट ऑफ मार्क्स पर मिल सकता है, यह सवाल उनके मन में चल रहा है, तो यहां इसके बारे में बताया गया है, एमबीबीएस कोर्स के लिए NEET UG 2023 कट ऑफ इस साल थोड़ी अधिक हो सकती है।

सरकारी कॉलेज के लिए NEET UG कट ऑफ

इस साल 7 मई को NEET UG का आयोजन किया गया था, जिसका रिजल्ट भी जारी कर दिया गया है. इस साल लगभग 2000000 छात्रों ने नीट-यूजी परीक्षा में भाग लिया था,

जिनमें से केवल 4145976 छात्र ही क्वालिफाई कर पाए हैं, लेकिन देश के सभी छात्रों के लिए मेडिकल कॉलेजों में कुल 1.77 लाख एमबीबीएस सीटें उपलब्ध हैं।

ऐसे में इस बार क्वालिफाई करने वाले छात्रों की संख्या ज्यादा है तो NEET UG 2023 के तहत एमबीबीएस कोर्स में 15 फीसदी सीटों पर एडमिशन लेने वाले छात्रों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. इस साल ऑल इंडिया कोटा से NEET UG 2023 के तहत एडमिशन लेने वाले छात्रों को अच्छी कट-ऑफ पास करनी होगी, तभी उन्हें एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन मिल पाएगा.

NEET UG 2023 Qualifying Marks

भारत और विदेश के किसी भी मेडिकल और डेंटल कॉलेज से एमबीबीएस या बीडीएस की डिग्री करने के लिए उम्मीदवारों को नीट-यूजी क्वालिफाई करना जरूरी है, बिना नीट-यूजी क्वालिफाई किए छात्र मेडिकल कोर्स नहीं कर सकते हैं।

ऐसे में जो उम्मीदवार नीट यूजी 2023 परीक्षा में शामिल हुए थे और बे मेडिकल कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो उन्हें नीट यूजी 2023 क्वालिफाई करना जरूरी है। नीट यूजी रिजल्ट जारी होने के बाद क्वालिफाइंग मार्क्स जारी कर दिए गए हैं। एनटीए. जो इस प्रकार है.

  • General श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए: 720 -137
  • General श्रेणी के पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए: 136-121
  • ओबीसी उम्मीदवारों के लिए: 136- 107
  • ओबीसी पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए: 120-107
  • एससी उम्मीदवारों के लिए: 136 – 107
  • एससी पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए: 120 -107
  • एसटी उम्मीदवारों के लिए: 136 – 107
  • एसटी के पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए: 120 – 107

NEET UG Cutoff MBBS Course 2023

देश में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में करीब 54000 एमबीबीएस सीटें हैं। ऐसे में NEET UG 2023 परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों की संख्या लगभग चार लाख है। ऐसे में अनुमान है कि इस साल 2023 में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स के लिए कट-ऑफ ऊंची रह सकती है।

यह कटऑफ काउंसलिंग प्रक्रिया का प्रारंभिक बिंदु है।

के बाद पहले राउंड के नतीजे घोषित होने के बाद ही पता चलेगी। लेकिन जानकारों के मुताबिक अनुमान लगाया जा रहा है कि पहले राउंड की काउंसलिंग में एमबीबीएस कोर्स के लिए 640 प्लस अंक वाले अभ्यर्थियों को ही सरकारी एमबीबीएस सीटें मिल पाएंगी।

पहले राउंड की काउंसलिंग का रिजल्ट जारी होने के बाद इस कटऑफ का सही आकलन किया जा सकेगा। ऐसे में जो उम्मीदवार NEET UG 2023 क्वालिफाई कर चुके हैं, वे काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।

NEET Cut Off 2023 Click Here
Join Telegram Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

NEET UG 2023 की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है

इसलिए NEET UG 2023 उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार काउंसलिंग के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। कॉलेज आवंटन केवल काउंसलिंग प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा

सरकारी एमबीबीएस सीट पाना बहुत मुश्किल साबित होगा क्योंकि कट ऑफ अंक अधिक होने की संभावना है। ऐसे में जिन लोगों ने काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, वे पहले राउंड के रिजल्ट का इंतजार कर सकते हैं।

Leave a Comment

x