Special BSTC Online Form 2021 AIOAT Online Application Form

Special BSTC Online Form 2021 AIOAT Online Application Form

Special BSTC 2021 Online Form:भारतीय पुनर्वास परिषद द्वारा स्पेशल बीएसटीसी 2021 के लिए आधिकारिक सूचना वेबसाइट पर जल्द ही जारी की जाएगी। जिसके लिए अभ्यर्थी समय समय पर ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करे या इस आर्टिकल में विजिट करे। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष जल्दी फॉर्म स्टार्ट होंगे। पिछले वर्ष ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 14 सितम्बर 2021 से शुरू हुई थी। जो स्टूडेंट्स स्पेशल बीएसटीसी करना चाहता है वे छात्र निर्धारित तिथि में अपना ऑनलाइन फॉर्म भरवाना सुनिचिश्त करे। अंतिम दिनांक के बाद ऑनलाइन फॉर्म का लिंक बंद हो जायेगा। आज हम आपको स्पेशल बीएसटीसी के बारे में जानकारी देने जा रहे है इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर अपना ऑनलाइन फॉर्म भरे या ऑफिसियल नोटिफिकेशन पढ़े जिसका लिंक आपको इस आर्टिकल के अंतिम पेराग्राफ में दिया जायेगा।

ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म डेट

  1. ऑनलाइन फॉर्म शुरू होने की दिनांक
  2. ऑ न ला इ न फॉर्म बंद होने की दिनांक
  3. प्रथम मृत का प्रकाशन
  4. काउंसलिंग दिनांक
  5. फाइनल राउंड काउंसलिंग दिनांक
  6. चयनित आवेदकों को कॉलेज में सॉफ्ट कॉपी जमा करवाने की दिनांक
  7. कक्षा शुरू होने की दिनांक

Special BSTC 2021 Educational Qualification

स्पेशल बीएसटीसी करने के लिए आवेदक का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 या इसके समकक्ष एग्जाम पास होना चाहिए। और अभ्यर्थी का कम से कम 50% का स्कोर होना चाहिए आरक्षित केटेगरी को 5% की छूट प्रदान की गई है।

Application Fee

विशेष बीएसटीसी का ऑनलाइन भरने लिए आवेदक को 500 रूपए जनरल और EWS और अन्य केटेगरी SC/ST को 400 फीस का भुगतान करना होगा भुगतान ऑनलाइन माध्यम डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से भी कर सकते है।

Important Documents

  1. 10th मार्कशीट
  2. 12th मार्कशीट
  3. आधार कार्ड
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. सिग्नेचर
  6. केटेगरी सर्टिफिकेट

AIOAT द्वारा अभी तक स्पेशल BSTC की मेरिट लिस्ट जारी करने में भारतीय पुनर्वास परिषद द्वारा देरी की जा रही है जिसके चलते छात्र परेशान हो रहे की कब तक मेरिट लिस्ट जारी होगी। हम आपको बता दे की बोर्ड की और से अभी तक कोई अपडेट जारी नहीं की गई है जिसके चलते मेरिट लिस्ट कब आएगी इसके बारे में कहा नहीं जा सकता है।

Special BSTC 2021 Online Form

स्पेशल बीएसटीसी के लिए छात्रों की प्रथम मेरिट लिस्ट का प्रकाशन 06 नवंबर 2021 को हो गया है।और प्रथम राउंड की काउंसलिंग 06 नवंबर 2021 से सकती है। इसके अलावा दूसरी ओर तीसरे राउंड की काउंसलिंग प्रक्रिया 14 अक्टूबर से 18 अक्टूबर 2021 तक चलेगी। छात्रों को फाइनल लिस्ट ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के लिए ईमेल पर सॉफ कॉपी 19 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक जमा होगी और 26 अक्टूबर 2021 से कक्षाएं शुरू होगी। स्पेशल बीएसटीसी 2021 में बिना एंट्रेंस एग्जाम के 10+2 के अंको के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी होगी।

How to See Special BSTC Result 2021

Special BSTC Merit List 2021: Rehabilitation Council Of India स्पेशल BSTC के एडमिशन की 3rd लिस्ट ऑफिसियल वेबसाइट http://www.rehabcouncil.nic.in/ पर जारी कर दी गई है। जो छात्र इस वर्ष 2021-22 में स्पेशल BSTC के लिए रजिस्टर हुए थे उनके एडमिशन की लिस्ट जारी हो चुकी है छात्र इस आर्टिकल में दिए गए लिंक के माध्यम से अपना नाम देख सकते है। बोर्ड द्वारा 5000 से अधिक छात्रों की लिस्ट जारी की है। यदि आपने भी 3rd स्टेज में एडमिशन के लिए आवेदन किया था तो आप अपना नाम एप्लीकेशन नंबर से सर्च कर आवंटित महाविद्यालय में रिपोर्टिंग करे।

Special BSTC Online Form 2021

स्पेशल BSTC 2021-22 के एडमिशन प्रोसेस के दूसरे राउंड का कार्य बोर्ड द्वारा पूरा कर लिया गया है। जिन अभ्यर्थियो का एडमिशन पहले राउंड में नहीं हुआ था एडमिशन के लिए दूसरे राउंड के एडमिशन फॉर्म भरवाए गए थे और कॉलेज भरवाए गए है। इसके बाद यदि कॉलेजों में सीट खाली रहती है तो तीसरे राउंड के एडमिशन के लिए कॉलेज चॉइस भरवाई जा सकती है जिसकी सूचना ऑफिसियल वेबसाइट www.rciadmissions2020.in पर भरवाई जाएगी।

Special BSTC 2nd Round Counselling 2021

स्पेशल BSTC की मेरिट लिस्ट और कट-ऑफ़ AIOAT की ऑफिसियल वेबसाइट पर 06 नवंबर 2021 को जारी कर दी गई है मेरिट लिस्ट और कट-ऑफ़ डाउनलोड करने का लिंक आपको निचे लिंक दिया गया है आप वहां से डाउनलोड कर सकते है। अभ्यर्थी अपनी कट-ऑफ और रिजल्ट ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से देख सकते है। स्पेशल BSTC के चयन के लिए इस बार कोरोना के कारण लिखित परीक्षा का आयोजन नहीं किया जायेगा इसके लिए सीधे कक्षा 12th के अंको के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी होगी और इसके आधार पर काउंसलिंग होगी। मेरिट लिस्ट जारी होने के दूसरे दिन काउंसलिंग शुरू होगी। काउंसलिंग का टाइम टेबल जारी होते ही हम आपको इस आर्टिकल में दे देंगे। 07 नवंबर से काउंसलिंग के लिए आवेदन लिए जा सकते है।अभ्यर्थी समय-समय पर ऑफिसियल वेबसाइट को चेक करते रहे।

  1. स्पेशल BSTC का रिजल्ट देखने के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना है जिसका लिंक आपको निचे दिया गया है।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट नाम का नया लिंक मिलेगा जिसे आपको ओपन करना है। अब आपको आपके फॉर्म का एप्लीकेशन नंबर डालकर सबमिट करना है।
  3. आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर लाइव होगा आप इसे प्रिंट कर ले ये आपको काउंसलिंग के समय काम आएगा।

स्पेशल बीएसटीसी रिजल्ट 2021

स्पेशल D.El.Ed के लिए मेरिट लिस्ट सूत्रों के अनुसार 06 नवंबर को कर दी गई है। मेरिट लिस्ट और कट ऑफ भारतीय पुनर्वास परिषद की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी होगी। वेबसाइट का लिंक आपको इस आर्टिकल में दिया जायेगा। आपको बता दे की भारतीय पुनर्वास परिषद द्वारा स्पेशल BSTC के ऑनलाइन फॉर्म 20 अक्टूबर 2021 तक भरवाए गए थे इस बार आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को कक्षा 12th में कम से कम 50% अंक अनिवार्य है और आरक्षित वर्ग के लिए 45% अंक अनिवार्य है। काउंसलिंग का Schedule जारी होने के बाद आपको पूरी अपडेट दी जाएगी।

Special BSTC Merit List 2021

Special BSTC Merit List 2021:स्पेशल BSTC वर्ष 2021 में छात्रों को 12th के अंको के आधार पर लिया जायेगा इसलिए अधिक से अधिक छात्र इसमें फॉर्म भरे जो प्राइमरी अध्यापक बनना चाहते है। ऑनलाइन भरने का लिंक आपको यहाँ दिया जा रहा है जिसकी मदद से आप फॉर्म भर सकते है या किसी साइबर कैफ़े पर भरवा सकते है।

How to Download Special BSTC Result & Merit List 2021

हम आपको इस पेराग्राफ में स्पेशल BSTC का रिजल्ट डाउनलोड करने का तरीका बता रहे है जिसकी मदद से आप आसानी से अपनबा रिजल्ट देख सकते है-

  1. सबसे पहले अभ्यर्थी स्पेशल BSTC की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करे।
  2. इसके बाद आपको होम पेज पर Special BSTC Result 2021 के लिंक पर क्लिक करना है।
  3. अब आपको अपने एप्लीकेशन नंबर या अपने नाम को फॉर्म एंटर करना है। और सबमिट करना है।
  4. आपका रिजल्ट आपकी मोबाइल स्क्रीन पर लाइव हो जायेगा।
  5. इसके अलावा आपको रिजल्ट डाउनलोड का डायरेक्ट लिंक भी दिया गया है जिसकी मदद से भी आप अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते है।
Apply Online Click Here
Download Result Click Here
Official Notification Click Here
Official Notification http://www.rehabcouncil.nic.in/

More Faculty for Special BSTC Online Form 2021

Q.1 स्पेशल BSTC की मेरिट लिस्ट कब जारी होगी?

Q.2 स्पेशल BSTC की काउंसलिंग कब शुरू होगी ?

Q.3 स्पेशल BSTC की ऑफिसियल वेबसाइट कोनसी है ?

स्पेशल BSTC की ऑफिसियल वेबसाइट www.rehabcouncil.nic.in है।

special bstc kya h special bstc kese kare special d.ed kya hoti h diploma in special education kya hota h specail bstc ke form kb bhare jayenge aioat ka exam kb honge 

Leave a Comment

Share करो