UP Board Time Table 2022 इस बार परीक्षा होगी या नहीं जानिए

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) द्वारा जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट व पूरा शेड्यूल जारी किया जा सकता है। वहीं, यूपी विधानसभा चुनाव 2022 की मतगढ़ना के होने के बाद बोर्ड की परीक्षा का आयोजन किए जाने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में 10वीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) द्वारा इस बारे में नोटिस आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से इस संबंध में निर्णय लेते हुए छात्रों को सूचना दी जाएगी। भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) द्वारा यूपी विधानसभा चुनावों की घोषणा हो चुकी है। 10 मार्च, 2022 को यूपी विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी होने के बाद, बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।

UP Board Time table

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ऐसी संभावना है कि 20 मार्च, 2022 से 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो सकती हैं। छात्र अपनी परीक्षा के संबंध में अभ्यास शुरू करें और लगातार अपने शिक्षकों से ऑनलाइन कक्षाओं के द्वारा अपनी पाठ्यक्रमों की दुविधाओं व शंकाओं को दूर करते रहें।
यूपी सरकार की तरफ से परीक्षा तिथि की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है कि लेकिन ऐसी व्यवहारिक सहमति बनी है कि यूपी विधानसभा चुनावों के बाद हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आयोजित की जाएं। वहीं, राज्य में कोरोना के भी मामलें लगातार बढ़ें रहें हैं। ऐसे में राज्य में स्कूलों को भी बंद करने पर सहमति बनी है।

जल्द तैयार किया जाएगा परीक्षा शेड्यूडल

यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) द्वारा जल्द ही 10वीं-12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा का पूरा शेड्यूल तैयार करते हुए उसे जारी किया जाएगा। जिसमें बोर्ड परीक्षा की डेटशीट, विषय विवरण जैसी जानकारियां आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगी। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर 50 लाख से ज्यादा छात्रों ने पंजीकरण कराया है। 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के पंजीकरण छात्रों ने कराए हैं। जिनमें से 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के लिए 23 लाख से ज्यादा छात्रों ने पंजीकरण कराया है। वहीं, 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के लिए 27 लाख से ज्यादा छात्रों ने पंजीकरण कराया है।

राज्य में लगातार बढ़ रहें हैं कोरोना के मामले

उत्तर प्रदेश राज्य में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। अब तक राज्य में 33 हजार से ज्यादा कोरोना के सक्रिय मामले सामने आए हैं। बीते 24 घंटे में 8 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज हुए हैं। राज्य सरकार की तरफ से सभी एतियातन कदम उठाए जा रहे हैं। लोगों को शारीरिक दूरी का पालन करने और मुंह पर मास्क लगाने के लिए कहा गया है।
UPMSP UP Board 10th 12th Exam 2022: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर परीक्षा के लिए केंद्रों की अंतिम सूची 24 जनवरी को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगी। जिला विद्यालय निरीक्षक को प्रधानाचार्यों से प्राप्त आपत्तियों का परीक्षण कर उनका निस्तारण करते हुए केंद्रों की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर सोमवार तक अपलोड करने को कहा गया है। यह सूची वेबसाइट पर नौ जनवरी को जारी कर 15 जनवरी तक छात्रों, अभिभावकों, प्रधानाचार्यों और प्रबंधकों से आपत्ति ली जाएगी। राज्य स्तरीय समिति आपत्तियों का निस्तारण कर 24 जनवरी तक अंतिम सूची वेबसाइट पर जारी करेगी।

UP Board exam 2022

इसके साथ ही यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की तारीखों का ऐलान बहुत जल्द हो सकता है। बताया जा रहा है कि डेटशीट को काफी हद तक अंतिम रूप दिया जा चुका है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चलते यूपी बोर्ड परीक्षा की तिथियों की घोषणा में देरी हो रही है। उत्तर प्रदेश के माध्यमिक स्तर के स्कूलों के 2022 के कैलेंडर में बोर्ड परीक्षा के लिए 15 दिन निर्धारित किए गए हैं। इसके अलावा कुछ दिनों पहले उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने स्पष्ट किया था कि विधानसभा चुनाव के बाद ही बोर्ड परीक्षाएं होंगी। प्री बोर्ड परीक्षाएं चुनाव के पहले करवाई जाएंगी।

उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) परीक्षा 2022 में 51,74,583 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर तक 10वीं के 27,83,742 और 12वीं के 23,91,841 कुल 51,74,583 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है।
UP Board 2022: यूपी बोर्ड से कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने जा रहे विद्यार्थी अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2021 तक ही परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते थे। इसके अलावा विद्यार्थी ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म में 18 दिसंबर 2021 तक फॉर्म में संशोधन भी कर सकते थे। यूपी बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तारीख के बारे में कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन हाल ही में छुट्टियों का जो कैलेंडर जारी हुआ है उससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार बोर्ड परीक्षाएं 15 दिनों में ही सम्पन्न कराई जा सकती हैं।

UP Board Time Table 2022 Out

बेसिक शिक्षा विभाग ने शीतकालीन छुट्टियां 31 दिसंबर 2021 से 14 जनवरी 2022 तक के लिए जारी कर दी है। 31 दिसंबर 2021 से कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के सभी स्कूल बंद हो जाएंगे और स्कूलों में 15 दिन के लिए सर्दियों की छुट्टियां रहेंगी।

यूपी में प्री बोर्ड परीक्षाओं के लिए अभी तक कोई ऑफिसियल नोटिस जारी नहीं हुआ है , लेकिन उम्मीद की जा रही है कि कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं जनवरी 2022 में आयोजित की जायेंगी, हालांकि अभी इस विषय में कोई ऑफिसियल घोषणा नहीं की गई है|

UP Board 12th Time Table 2022

UP Board 12th Time Table 2022: उत्तर प्रदेश राज्य के एक शैक्षिक प्राधिकरण, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए तिथि जारी की है। UPMSP हर साल हाई स्कूल और इंटरमीडिएट स्कूलों के लिए यूपी बोर्ड की वार्षिक परीक्षा आयोजित करता है। समय सारिणी में छात्रों के लिए परीक्षा का समय, परीक्षा के दिन निर्देश शामिल हैं।

Check Exam Date

Click Here

Join Telegram Fast Board Exam Result Update

Click Here

Official Website

Click Here

UPMSP को विज्ञान, वाणिज्य और कला के लिए यूपी बोर्ड 12वीं का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। बोर्ड ने इसे 10 फरवरी को जारी किया है। यह आधिकारिक वेबसाइट यानी upmsp.edu.in पर पीडीएफ प्रारूप में ऑनलाइन उपलब्ध है। छात्रों को इसे डाउनलोड करना चाहिए और इसे आगे के संदर्भों के लिए सुरक्षित रखना चाहिए। यह छात्रों को अपने अध्ययन/पुनरीक्षण योजना को बेहतर तरीके से बनाने में मदद करता है।

2022 में, उत्तर प्रदेश बोर्ड की 12 वीं मुख्य/अंतिम परीक्षा 22 अप्रैल 2022 से 21 May तक आयोजित होने की उम्मीद थी लेकिन कुछ स्रोतों से जानकारी मिल रही है की इस बार यूपी बोर्ड चुनाव से पहले भी 12वीं की वार्षिक परीक्षा आयोजित कर सकता है। यूपी विधान सभा चुनाव 2022 में होने हैं, जिससे सभी कक्षाओं की परीक्षा निर्धारित समय के भीतर करायी जायेगी.

UP Board 10th Time Table 2022

पिछले साल, यूपी बोर्ड ने 07 फरवरी से 02 मार्च तक कक्षा 12 की परीक्षाएं शुरू की थीं। हालांकि, बोर्ड इस साल कुछ देर बाद परीक्षा आयोजित कर रहा है। यह दो पालियों में आयोजित की जाएगी, सुबह की पाली की परीक्षा सुबह 8:00 बजे से 11:15 बजे तक होगी जबकि शाम की पाली दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगी। तो, चलिए जल्दी से आगे बढ़ते हैं और नीचे दी गई तालिका में विभिन्न विषयों की परीक्षा के समय की जांच करते हैं।

Leave a Comment

Share करो