UP Board 2022 परीक्षा की तारीख जारी अचानक फैसला

UPMSP UP Board 10th, 12th Exam 2022 Date – यूपी बोर्ड प्रयागराज ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट 2022 की बोर्ड परीक्षाएं की तैयारी पूरी कर ली है | अभी आधिकारिक रूप से यूपीएमएसपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं 2022 परीक्षा की तारीख घोषित नहीं की है | अनुमान लगाया जा रहा है कि यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट 2022 की परीक्षा यूपी विधानसभा चुनाव २०२२ के बाद ही आयोजित कराई जाएगी | उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) द्वारा जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट व पूरा शेड्यूल जारी किया जा सकता है।

वहीं, यूपी विधानसभा चुनाव 2022 की मतगढ़ना के होने के बाद बोर्ड की परीक्षा का आयोजन किए जाने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में 10वीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) द्वारा इस बारे में नोटिस आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से इस संबंध में निर्णय लेते हुए छात्रों को सूचना दी जाएगी। भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) द्वारा यूपी विधानसभा चुनावों की घोषणा हो चुकी है। 10 मार्च, 2022 को यूपी विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी होने के बाद, बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।

UP Board Time table यूपी बोर्ड 12वीं टाइम टेबल 2022 – यूपीएमएसपी के अधिकारी जल्द ही कला, वाणिज्य, विज्ञान के छात्रों के लिए यूपी बोर्ड कक्षा 12 की डेट शीट 2022 @ upmsp.edu.in जारी करेंगे। यूपीएमएसपी कक्षा 12 परीक्षा तिथि पत्र पीडीएफ देखें। उत्तर प्रदेश बोर्ड 12 वीं कक्षा के सभी छात्र यूपी बोर्ड परीक्षा समय सारणी 12 वीं कक्षा 2022 के जारी होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। आमतौर पर, यूपीएमएसपी जनवरी 2022 में 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा तिथियों की घोषणा करता है। प्रैक्टिकल परीक्षा फरवरी में शुरू होती है और सैद्धांतिक परीक्षा मार्च 2022 में शुरू होती है। लेकिन, इस बार, 12 वीं कक्षा की परीक्षा 10 मार्च 2022 के बाद आयोजित की जा सकती है क्योंकि यूपी में 10 फरवरी से 7 मार्च 2022 तक विधानसभा चुनाव हैं।

जल्द तैयार किया जाएगा परीक्षा शेड्यूडल

यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) द्वारा जल्द ही 10वीं-12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा का पूरा शेड्यूल तैयार करते हुए उसे जारी किया जाएगा। जिसमें बोर्ड परीक्षा की डेटशीट, विषय विवरण जैसी जानकारियां आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगी। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर 50 लाख से ज्यादा छात्रों ने पंजीकरण कराया है। 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के पंजीकरण छात्रों ने कराए हैं। जिनमें से 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के लिए 23 लाख से ज्यादा छात्रों ने पंजीकरण कराया है। वहीं, 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के लिए 27 लाख से ज्यादा छात्रों ने पंजीकरण कराया है।

राज्य में लगातार बढ़ रहें हैं कोरोना के मामले

उत्तर प्रदेश राज्य में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। अब तक राज्य में 33 हजार से ज्यादा कोरोना के सक्रिय मामले सामने आए हैं। बीते 24 घंटे में 8 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज हुए हैं। राज्य सरकार की तरफ से सभी एतियातन कदम उठाए जा रहे हैं। लोगों को शारीरिक दूरी का पालन करने और मुंह पर मास्क लगाने के लिए कहा गया है। UPMSP UP Board 10th 12th Exam 2022: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर परीक्षा के लिए केंद्रों की अंतिम सूची 24 जनवरी को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगी। जिला विद्यालय निरीक्षक को प्रधानाचार्यों से प्राप्त आपत्तियों का परीक्षण कर उनका निस्तारण करते हुए केंद्रों की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर सोमवार तक अपलोड करने को कहा गया है। यह सूची वेबसाइट पर नौ जनवरी को जारी कर 15 जनवरी तक छात्रों, अभिभावकों, प्रधानाचार्यों और प्रबंधकों से आपत्ति ली जाएगी। राज्य स्तरीय समिति आपत्तियों का निस्तारण कर 24 जनवरी तक अंतिम सूची वेबसाइट पर जारी करेगी।

UP Board exam 2022

UP Board 2022: यूपी बोर्ड से कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने जा रहे विद्यार्थी अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2021 तक ही परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते थे। इसके अलावा विद्यार्थी ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म में 18 दिसंबर 2021 तक फॉर्म में संशोधन भी कर सकते थे। यूपी बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तारीख के बारे में कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन हाल ही में छुट्टियों का जो कैलेंडर जारी हुआ है उससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार बोर्ड परीक्षाएं 15 दिनों में ही सम्पन्न कराई जा सकती हैं।

Time Table 2022 Out

 

UPBoard 12th Time Table 2022

UPMSP 12th Time Table 2022: उत्तर प्रदेश राज्य के एक शैक्षिक प्राधिकरण, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए तिथि जारी की है। UPMSP हर साल हाई स्कूल और इंटरमीडिएट स्कूलों के लिए यूपी बोर्ड की वार्षिक परीक्षा आयोजित करता है। समय सारिणी में छात्रों के लिए परीक्षा का समय, परीक्षा के दिन निर्देश शामिल हैं।

Check Exam Date

Click Here

Join Telegram Fast Board Exam Result Update

Click Here

Official Website

Click Here

UP Board 10th Time Table 2022

कोविड -19 मामलों में वृद्धि के बीच, देश भर में कई छात्र मांग कर रहे हैं कि केंद्रीय, राज्य बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी जानी चाहिए। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अभी तक सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है। सीबीएसई बोर्ड और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के टर्म 2 का आयोजन करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, पहले चरण की परीक्षा नवंबर-दिसंबर, 2021 में आयोजित की गई थी और दूसरा चरण मार्च-अप्रैल में आयोजित होने वाला है।

Leave a Comment

Share करो