Bihar Ration Card New List 2023: बिहार नई राशन कार्ड लिस्ट जारी, अभी देखे इस लिंक से

Bihar Ration Card New List 2023: राशन कार्ड योजना ऐसा योजना है जिससे देश के सभी रात में संचालित करा जाता है अलग अलग राज्य मैं किसी तरीके से राशन कार्ड योजना 2023 का संचालन किया जाता है यह योजना के अंतर्गत ऐसे गरीब लोग को लाभ प्रदान किया जाता है जिस की आर्थिक स्थिति बेहद ही कमजोर होती है और वह अपने परिवार का भरण पोषण करने में असमर्थ है।

राशन कार्ड योजना 2023 के अंतर्गत लोगों को बाजार के दाम से काफी सस्ते दर पर राशन उपलब्ध कराया जाता है राशन के साथ-साथ किरासन तेल भी राशन कार्ड योजना 2023 लाभार्थियों को सस्ते दाम पर प्रदान किया जाता है।

बिहार राशन कार्ड योजना लिस्ट 2023 

राशन कार्ड योजना 2023 की पात्रता लोगों के परिवार की आर्थिक स्थिति के आधार पर तय किया जाता है इसलिए अलग-अलग आर्थिक स्थिति वाले परिवार के लिए अलग-अलग राशन कार्ड बनाई जाती है इस आधार पर तीन प्रकार के राशन कार्ड एपीएल बीपीएल एवं अंत्योदय राशन कार्ड नागरिकों को उपलब्ध कराया जाता है राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको योजना में आवेदन देना है इसके पश्चात आपको राशन कार्ड दिया जाता है ।

कई बार राशन कार्ड मिलने के बाद भी सरकार द्वारा आपका नाम राशन कार्ड लिस्ट से निकाल दिया जाता है इसलिए आपको समय समय पर अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में जरूर चेक करते रहना चाहिए यदि आप बिहार राज्य के नागरिक हैं और अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में चेक करना चाहते हैं तो आपको यहां पर अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में देखने के बारे में पूरी अच्छी तरीके से जानकारी दी गई है आप इस जानकारी का उपयोग करके अपना नाम बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2023 में चेक कर सकते हैं ।

Bihar Ration Card Yojana List 2023

राशन कार्ड का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र नागरिकों को बिहार राशन कार्ड योजना लिस्ट 2023 में आवेदन करना होता है आवेदन करने के कुछ ही दिनों बाद आपकी पात्रता की जांच करी जाती है और यदि आप पात्र होते हैं तो आपको सरकार द्वारा राशन कार्ड प्राप्त कर दिया जाता है आपको राशन कार्ड मिलने के पश्चाताप सरकार द्वारा निर्धारित सरकारी गले की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं लेकिन सरकार द्वारा समय-समय पर राशन कार्ड धारकों की पात्रता की जांच करी जाती है और साथ ही बिहार राशन कार्ड योजना लिस्ट 2022 को अपडेट कि जाती है।

Bihar Ration Card Yojana List 2023 Kaise Dekhe?

यदि आप बिहार राज्य के राशन कार्ड धारक नागरिक है और आप अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में चेक करने के लिए उत्सुक है तो आप यहां पर बताए गए आसाम से स्टेट को फॉलो करें और अपना नाम बिहार राशन कार्ड योजना लिस्ट 2023 चेक कर सकते हैं।

  • आप अपना नाम बिहार राशन कार्ड योजना लिस्ट 2023 चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आपकी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा आप चाहो तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं वेबसाइट पर जाने से पहले आप पूरी प्रक्रिया को अच्छे से पढ़ लें।
  • जाने के पश्चात आपको ड्राफ्ट डाउन की मेनू में से अपने जिले को चुन लेना है और शो बटन पर क्लिक कर देना 
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे के आपके सामने ड्रॉप डाउन की मेनू खुल जाएगी उसमें से अपने जिले को सेलेक्ट कल लेना है आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उस पेज पर आपको रूलर और टाउन एरिया की लिस्ट दिखा दी जाएगी यहां पर आपको यह सेलेक्ट करना है कि आप कहां की लिस्ट देखना चाहते हैं जैसे रू लर एरिया की लिस्ट देखना चाहते हो तो आपको रूलर के नीचे शो हो रहा नंबर पर क्लिक करना है ।

Bihar Ka Naya Rashan Card Kaise Dekhe –

  • जिले के नाम पर क्लिक करने के बाद आपको उस जिले में आने वाली सभी ब्लॉक का नाम दिखाया जाएगा यहां पर आपको अपने ब्लॉक का नाम पर क्लिक कर देना होगा।
  • अपने ब्लॉक के नाम पर क्लिक करने के बाद आपको सभी ग्राम पंचायत का नाम दिखाया जाएगा यहां पर आपको अपने ग्राम पंचायत के नाम पर क्लिक करना होगा।
  •  जैसे ही आप अपने ग्राम पंचायत के नाम पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने सभी राशन कार्ड धारक की नाम दिखाई दिया जाएगा यहां पर आपको अपने या अपने परिवार में से जिन सदस्यों का नाम राशन कार्ड पर है उसका नाम सर्च करना कहोगा।
  • नाम मिलने के बाद आप राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करके उस राशन कार्ड की पूरी जानकारी देख सकते हैं साथ ही जरूरत पड़ने पर उसका प्रिंट आउट निकालकर उपयोग भी कर सकते हैं।

क्या मैं नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हूं?

जी हां अगर आप अभी तक राशन कार्ड नहीं बनाया है तो कुछ जरूरी दस्तावेज की मदद से राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं

यह भी पढ़ें

 

Leave a Comment

Share करो