Ration Card 2022 List: नाम नहीं तो फ्री राशन नहीं, नया लिस्ट देखे?

Ration Card 2022 List: राशन कार्ड 2022 लिस्ट चेक नया राशन कार्ड सूची खाद्य सुरक्षा योजना और सार्वजनिक वितरण प्रणाली को अंतर्गत गरीबों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए और कमजोर परिवारों को कम कीमत पर अनाज दिया जाता है इसके लिए लाभार्थियों को राशन कार्ड जारी कराया जाता है ताकि उन्हें राशन कार्ड की दुकान से बिना किसी समस्या के राशन मिल सके इसके साथ ही समय-समय पर राशन कार्ड का सत्यापन भी किया जाता है ताकि अपात्र को जारी राशन कार्ड को रद्द किया जा सके अगर राशन कार्ड लिस्ट में आपका नाम रद्द हो गया है

तो आपको राशन कार्ड के अंतर्गत लाभार्थी नहीं माना जाएगा और आप को मुफ्त का राशन बिल्कुल भी नहीं मिल पाएगा ऐसे में राशन कार्ड योजना अगर अपनी पात्रता को सुनिश्चित लिस्ट को जरूर चेक कर लें। यदि आप एक राशन कार्ड धारक हैं या अपने राशन कार्ड 2022 लिस्ट चेक प्राप्त करने के लिए आवेदन जमा कर दिया है तो आपको नई राशन कार्ड सूची की जांच करनी चाहिए आप घर बैठे भी अपना मोबाइल और कंप्यूटर दोनों से ही अपना लिस्ट चेक कर सकते हैं लेकिन ज्यादातर लोग को इसके बारे में बिल्कुल ही पता नहीं है तो यहां हम बहुत ही आसान तरीके में बता देते हैं राशन कार्ड की पूरी लिस्ट कैसे देखें देखें तो चलिए शुरू करते हैं।

राशन कार्ड की नई लिस्ट 2022 में अपना नाम चेक कैसे करते हैं?

स्टेप–1,Nfsa.Gov.In वेबसाइट पर जाएं

राशन कार्ड नई लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको खाद सुरक्षा यानी एनएफएसए की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा इसके लिए गूगल सर्च बॉक्स मेंNfsa.Gov.In टाइप करके सर्च करें या नहीं तो हमारे दिए गए लिंक से डायरेक्ट क्लिक करके आप सीधे एनएफएसए के वेबसाइट पर जा सकते हैं।

स्टेप–2, Ration Card को सेलेक्ट करें

खाद विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट खुल जाने के बाद आपके सामने एक नया होमपेज खुल जाएगा स्क्रीन पर आपको अलग-अलग विकल्प दिखाई देगा हमें राशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम देखना है इसलिए यहां मैन्यू में राशन कार्ड विकल्प को ही चुनना होगा उसके बाद राशन कार्ड डीटेल्स ऑन स्टेट पोर्टल विकल्प को सेलेक्ट कर लेना है

स्टेप–3, अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करें

अगले स्टेट में आपको भारत के सभी राज्य का नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा यह पर आपको आप जिस राज्य में रहते हैं उस राज्य का नाम खोजना होगा और उस राज्य के नाम पर क्लिक कर देना होगा।

स्टेप–4, अपने जिले का नाम सेलेक्ट करें

अपने राज के नाम को सेलेक्ट करने के बाद अब उस राज्य के फूडपोर्टल खुल जाएगा यह उस राज्य के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों का नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा उसमें आपको अपने जिले का नाम खोज लेना है और उसको क्लिक कर देना है।

स्टेप–5, अपने ब्लॉक का नाम सेलेक्ट कीजिए

अपने जिले का नाम सेलेक्ट कर लेने के बाद आपको उसके अंतर्गत आने वाले सभी ब्लॉक लिस्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा उसमें से आपको अपना ब्लॉक का नाम खोजना है और उस पर क्लिक कर देना है।

स्टेप–6, अपने ग्राम पंचायत का नाम चुनिए

अपने ब्लॉग का नाम सेलेक्ट कर लेने के बाद उसके आने वाले सभी ग्राम पंचायत का लिस्ट आपके होम स्क्रीन पर खुल जाएगा राशन कार्ड का नया लिस्ट में किसका किसका नाम आया है या देखने के लिए अपने पंचायत का नाम को खोजना है और उस पर क्लिक कर देना है।

स्टेप–7, राशन कार्ड के प्रकार सेलेक्ट करें

ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट कर लेने के बाद आपको पंचायत संचालित राशन कार्ड दुकानदारों का नाम एवं राशन कार्ड का प्रकार दिखाई देगा आप जिस भी राशन कार्ड की नई लिस्ट मैं अपना नाम चेक करना है उसको क्लिक कर दीजिए।

स्टेप–8, राशन कार्ड की नई लिस्ट में नाम देखें

अपने ग्राम पंचायत के अंतर्गत जिस भी राशन कार्ड को सेलेक्ट करेंगे उसका पूरा लिस्ट आपके स्क्रीन पर खुल जाएगा जहां राशन कार्ड आईडी राशन कार्ड धारक का नाम पिता और पति का नाम दिखाई देगा यहां आपको अपना नाम चेक कर ले सकते हैं कि राशन कार्ड नई लिस्ट में किस-किस का नाम आया है।

स्टेप–9, सदस्यों की विवरण चेक करें

राशन कार्ड विवरण के साथ-साथ सदस्यों का विवरण भी नीचे दिखाई देगा उसमें से आप अपना नाम देख सकते हैं और आपके परिवार में कितने सदस्यों का नाम राशन कार्ड मैं जुड़ा हुआ है वह देख सकते।

राशन कार्ड में सदस्यों का नाम कैसे जुड़वाएं ?

राशन कार्ड में घर के अन्य सदस्य का नाम जुड़वाने के लिए आपको सबसे पहले सदस्यों का आधार कार्ड जमा करना होगा फॉर्म को भरकर आधार कार्ड का फोटो कॉपी करवा कर खाद विभाग में जमा कर देना होगा निर्धारित समय में सदस्यों का नाम राशन कार्ड में जूर जाएगा।

यह भी पढ़ें

 

 

Leave a Comment

Share करो