Advertisement

Free Silai Machine Yojana Apply Process 2024: फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए फॉर्म भरना शुरू मिलेगी 15000 रुपये की राशि

Advertisement

Free Silai Machine Yojana Apply Process 2024: फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए फॉर्म भरना शुरू मिलेगी 15000 रुपये की राशि

प्रदेश में रहने वाली महिलाओं को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है यानी राज्य में फ्री सिलाई मशीन योजना चलाई जा रही है ऐसे में जो महिलाएं गरीब और मजदूर हैं उन्हें बिल्कुल मुफ्त में सिलाई मशीनें दी जाएंगी इसका फायदा यह है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाएं सिलाई मशीनों के जरिए अपना काम शुरू कर सकती हैं तभी महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकेंगी और अपने घर का खर्च चलाने में सक्षम हो सकेंगी

अगर आप भी सिलाई मशीन योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो इस लेख में आपको इसके बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी। सब कुछ जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें और जानें कि आप सिलाई मशीन योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं? हम आपको मुफ्त सिलाई मशीन पाने के लिए पात्रता और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में भी बताएंगे।

निःशुल्क सिलाई मशीन योजना

राज्य में शुरू की गई निःशुल्क सिलाई मशीन योजना के माध्यम से गरीब वर्ग की महिलाओं को सिलाई मशीनें निःशुल्क दी जाती हैं। इसके पीछे सरकार का मकसद महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है. राज्य में कई महिलाएं ऐसी हैं जो विधवा या विकलांग हैं।

ऐसे में मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ गरीब महिलाओं के लिए वरदान के समान है। मुफ्त सिलाई मशीन पाकर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाएं अपना घरेलू खर्च आसानी से चला सकती हैं। आपको बता दें कि यह योजना शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में चलाई जा रही है ताकि अधिक से अधिक कमजोर महिलाओं को इसका लाभ मिल सके।

Free Silai Machine Yojana Registration 2024
Free Silai Machine Yojana Registration 2024

फ्री सिलाई मशीन योजना के महत्वपूर्ण लाभ

फ्री सिलाई मशीन योजना के कई फायदे हैं क्योंकि यह योजना गरीब महिलाओं के लिए शुरू की गई है। योजना के माध्यम से सरकार महिलाओं को बिल्कुल मुफ्त में सिलाई मशीन उपलब्ध कराएगी। महिलाएं घर पर ही मशीनों से कपड़े सिलकर अपने लिए आय का साधन उपलब्ध करा सकती हैं। इस तरह देखा जाए तो आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब महिलाओं के लिए यह एक बड़ी मदद है जिससे उन्हें रोजगार के अवसर मिलेंगे।

सिलाई मशीन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

राज्य की जो भी गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं मुफ्त सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन करना चाहती हैं, उनके पास कुछ अनिवार्य दस्तावेज होने चाहिए। आपको बता दें कि इसके लिए आवेदक को अपना पहचान पत्र, अपना आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र और सिलाई सीखने का प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे। पंजीकरण के दौरान मोबाइल नंबर भी देना होगा और यदि कोई आवेदक विकलांग है तो उसे अपना विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र देना अनिवार्य है। अगर कोई महिला विधवा हो गई है तो उसे विधवा प्रमाण पत्र भी देना होगा।

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए अनिवार्य पात्रता

राज्य की जो महिलाएं निःशुल्क सिलाई मशीन योजना के माध्यम से निःशुल्क सिलाई मशीन प्राप्त करना चाहती हैं, उनके पास इसके लिए अनिवार्य पात्रता होनी चाहिए। इसके लिए महिला आवेदक की उम्र 20 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए. महिला के पति की वार्षिक आय 12,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस योजना का लाभ दिव्यांग महिलाएं और विधवा महिलाएं भी उठा सकती हैं।

सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करें

जो भी महिलाएं निःशुल्क सिलाई मशीन योजना के लिए पंजीकरण कराना चाहती हैं, उन्हें नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा:-

  • फ्री सिलाई मशीन पाने के लिए सबसे पहले श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के मुख्य पेज पर आपको e-Services का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको BOCWD बोर्ड का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने दिशानिर्देश और सुविधाओं का पेज खुल जाएगा। यहां आप गाइडलाइन्स को ठीक से पढ़ें और डिक्लेरेशन पर टिक करें।
  • इसके बाद आपको सबमिट बटन दबाना होगा और नए पेज पर अपनी फैमिली आईडी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आप Click Here to Fetch Family Detail का विकल्प दबाएँ।
  • फिर आपके सामने एक और नया पेज आएगा, उसमें आपसे जो भी जानकारी मांगी जाए उसे सही-सही दर्ज करें।
  • अब सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और अंत में सबमिट का विकल्प दबाएं।
  • इस प्रकार फिर आपको निःशुल्क सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब यहां आपके सामने आवेदन फॉर्म आएगा जिसमें आप सभी जरूरी जानकारी दर्ज करें और सबमिट बटन दबाएं।
  • तो इस प्रकार आपका निःशुल्क सिलाई मशीन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन हो जायेगा।

Leave a Comment

x